Janbol News

एनडीआरएफ टीम ने देर रात बेतिया में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाया

जनबोल न्यूज पिछले बुधवार  यानि 22 जुलाई देर शाम बेतिया में तैनात 9वीं बटालियन एनडीआरएफ टीम को जिला प्रशासन द्वारा 04 लोगों के चनपटिया प्रखण्ड

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

पिछले बुधवार  यानि 22 जुलाई देर शाम बेतिया में तैनात 9वीं बटालियन एनडीआरएफ टीम को जिला प्रशासन द्वारा 04 लोगों के चनपटिया प्रखण्ड में बाढ़ में फँसे होने की सूचना मिली। सूचना प्राप्त होते ही टीम कमान्डर सुधीर कुमार के नेतृत्व में एक सब-टीम हरकत में आ गई। कमान्डेंट विजय सिन्हा के निर्देश पर एनडीआरएफ की एक टीम बिना समय गँवाये निरीक्षक सुधीर कुमार के नेतृत्व में रात लगभग 09 : 40 बजे चनपटिया प्रखण्ड के सीकराहना पुल के नजदीक घटनास्थल पर पहुँची। घटनास्थल पर पहुँचने पर मालुम चला कि सिकराहना नदी के जलस्तर में अचानक तेज वृद्धि होने से 04 बुजुर्ग मजदूर एक ईंट भट्ठा टापू पर फँस गए थे। ईंट भट्ठा का इलाका बाढ़ के पानी से चारों तरफ से घिर चुका था। जैसे-जैसे रात ढल रही थी उनकी चिन्ता बढ़ती जा रही थी। भयाक्रांत होकर मदद के लिए वे लोग चिल्ला-चिल्ला कर गुहार लगा रहे थे।

ऐसे में एनडीआरएफ के बचावकर्मी देवदूत के रूप में उनके पास पहुँचे। निरीक्षक सुधीर कुमार के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम रात्रि बाढ़-बचाव ऑपेरशन चलाकर उन सभी चारों लोगों को रेस्क्यू बोट की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला। रात्रि लगभग 11 बजे एनडीआरएफ का यह सफल बाढ़-बचाव ऑपेरशन समाप्त हुआ। बचाये गए चारों लोगों की पहचान इस प्रकार की गई:-  हरेन्द्र साह (65 वर्ष)  उमेश बारी (60 वर्ष)  जमीर मियां (64 वर्ष) और  राम बालक चौधरी (63 वर्ष)

इस सफल ऑपेरशन के बाद जिलाधिकारी पश्चिम चम्पारण ने संतोष व्यक्त करते हुए एनडीआरएफ टीम की व्यावसायिक निपुडता की सराहना की। कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ के 21 टीमें बिहार राज्य के 12 जिलों में मुस्तैदी से तैनात है। टीमों के बचावकर्मी बाढ़ प्रभावित लोगों को मदद करने के लिए सदैव तत्पर व तैयार है।

ट्रेंडिंग