Janbol News

कृषि विभाग : जहाँ से उर्वरक की कालाबाजारी की शिकायत मिलेगी वहाँ के पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई

जनबोल न्यूज  माननीय मंत्री, कृषि विभाग, डॉ. प्रेम कुमार द्वारा विभागीय सचिव, डॉ० एन० सरवण कुमार से राज्य में उर्वरकों की स्थिति के बारे में

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

 माननीय मंत्री, कृषि विभाग, डॉ. प्रेम कुमार द्वारा विभागीय सचिव, डॉ० एन० सरवण कुमार से राज्य में उर्वरकों की स्थिति के बारे में दूरभाष पर जानकारी प्राप्त की गई तथा राज्य के किसानों को निर्धारित मूल्य पर एवं सुगमतापूर्वक खाद उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक निदेश दिया गया।

माननीय मंत्री ने कहा कि राज्य के कुछ अखबारों में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में उर्वरको के कालाबाजारी एवं अधिक मूल्य पर बिक्री की खबरें छपी है। उन्होंने कहा कि विभाग को निदेश दिया गया है कि जिन जिलों से उर्वरकों की कालाबाजारी अथवा उसके निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर उर्वरकों की बिक्री की शिकायत मिलती है, तो वहाँ के जिला कृषि पदाधिकारी इसके लिए सीधे तौर पर जिम्मेवार होगे तथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने निदेश दिया कि पी०ओ०एस० मशीन से उर्वरकों की बिक्री शत प्रतिशत सुनिश्चित कराई जाये तथा उर्वरक के साथ खुदरा बिक्रेता को कुछ अन्य पोषक तत्त्व बेचने के लिए कहा जाता है, इस पर रोक लगाये। प्रत्येक प्रखण्ड में प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी को मूल्य नियंत्रण के लिए जिम्मेवारी दी जाये। प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अपने प्रखण्ड के सभी उर्वरक विक्रेताओं के साथ एक कृषि समन्वयक को टैग करें। कृषि समन्वयक दुकान का प्रतिदिन का ओपनिंग एवं क्लोजिंग बैलेंस का रिपोर्ट बी०ए०ओ० को देगे, बी०ए०ओ० समेकित रिपोर्ट डी०ए०ओ० को देगे तथा डी०ए०ओ० जिला का समेकित प्रतिवेदन मुख्यालय को उपलब्ध करायेंगे। किसान को उर्वरक की बिक्री उनके निबंधन संख्या के आधार पर किया जाये। पी०ओ०एस० मशीन में निबंधन संख्या अंकित किया जाये। नियमित रूप से छापामारी की व्यवस्था की जाये। राज्य मुख्यालय एवं जिला स्तर पर स्थानीय प्रशासन के सहयोग से छापामारी कराई जाये।

डॉ० कुमार ने कहा कि हर हाल में किसानों को उचित मूल्य पर एवं आसानी से उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराना विभाग की जिम्मेदारी है।

ट्रेंडिंग