Janbol News

कृषि मंत्री ने राज्य के दोनों कृषि एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ की समीक्षा बैठक की

जनबोल न्यूज माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डॉ. प्रेम कुमार द्वारा आज राज्य में स्थापित डॉ० राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर, बिहार कृषि

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डॉ. प्रेम कुमार द्वारा आज राज्य में स्थापित डॉ० राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर एवं बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना के कुलपतियों के साथ समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कृषि विभाग के सचिव डॉ० एन० सरवण कुमार, डॉ० राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० आर०सी० श्रीवास्तव, बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० अजय कुमार सिंह, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० रामेश्वर सिंह एवं कृषि विभाग के उप निदेशक (शष्य), शिक्षा श्री अनिल कुमार झा ने भाग लिया।

माननीय मंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल में दूसरे राज्यों से पलायन कर लौटे बेरोजगार लोगों के लिए कृषि, पशुपालन तथा मत्स्यपालन के क्षेत्र में अधिक-से-अधिक रोजगार उपलब्ध कराने का निदेश कुलपतियों को दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर बिहार के लोगों को लगभग प्रत्येक वर्ष बाढ़ की विभीषिका से जुझना पड़ता है। इसलिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों, पशुपालकों एवं मत्स्यपालकों की सहायता के लिए नये क्रॉपिंग सिस्टम तैयार किया जाये, ताकि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों, पशुपालकों एवं मत्स्यपालकों को सहुलियत हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य में 08 जिलों मधुबनी, खगड़िया, भागलपुर, बाँका, मुंगेर, नवादा, गया एवं नालंदा में बोरलोग इंस्टिच्युट फॉर साऊथ एशिया (बीसा), बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्-पूर्वी क्षेत्र के लिए अनुसंधान परिसर, पटना के तकनीकी सहयोग से में मौसम अनुकूल कृषि कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके अच्छे परिणाम आये हैं। इसलिए इस कार्यक्रम को राज्य के सभी जिलों में कार्यान्वित किया जायेगा।

डॉ० प्रेम ने बताया कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी द्वारा हाल ही में किसानों, पशुपालकों एवं मत्स्यपालकों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है, जिससे बिहार के किसानों, पशुपालकों एवं मत्स्यपालकों को भी काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने इस आर्थिक पैकेज के आलोक में प्रस्ताव तैयार करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जाये। उन्होंने कहा कि चीन से दवाओं के आयात प्रतिबंधित होने के कारण इसे अपने यहाँ ही उत्पादित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कुलपतियों को निदेश दिया कि अपने यहाँ रिक्त पड़े पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर लें। उन्होंने इन विश्वविद्यालयों से पास कर रहे विद्यार्थियों का प्लेसमेंट बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने बिहार कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित मीडिया सेन्टर के तर्ज पर डॉ० राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय में भी मीडिया सेन्टर विकसित करने का निदेश दिया।

डॉ० कुमार ने कहा कि बिहार में स्थित इन विश्वविद्यालयों द्वारा विगत वर्षों में आपदा, अनुसंधान, प्रचार-प्रसार आदि क्षेत्रों में सराहनीय योगदान किया गया है। इन तीनों विश्वविद्यालयों द्वारा कम समय में अच्छा कार्य करने से जनता के बीच एक अच्छा संदेश गया है। उन्होंने कृषि के औद्योगिकीकरण पर भी तेजी से कार्य करने का निदेश दिया। साथ ही, भारत सरकार द्वारा बिहार के लिए स्वीकृत अतिरिक्त कृषि विज्ञान केन्द्रों की स्थापना शीघ्र करने का निदेश दिया।

ट्रेंडिंग