Video on corona : बनाइए कोरोना पर 10-15 मिनट का वीडियो सरकार देगी इनाम ।

TOP STORY टॉप हेडलाइन

Janbol News

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम और इलाज के लिए राजधानी पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 100 बेड का अस्‍थाई अस्‍पताल बनाया जायेगा। इसके लिए कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार की ओर से सशर्त अनुमति दे दी है। इसको लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिव की ओर से कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग से पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को हस्‍तगत करने का अनुरोध किया था। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, बिहार के प्रधान सचिव के अनुरोध के आलोक में आज अस्‍थाई अस्‍पताल के लिए अनुमति दे दी गई है।
पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स राज्‍य का एकमात्र आधुनिक खेल अवसंरचना है,जिसमें सामान्य दिनों में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर के खेल  प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं खेल प्रशिक्षण शिविर संचालित किया जाता है। स्टेडियम का उपयोग गैर खेल गतिविधियों के लिए नहीं किए जाने के संबंध में पूर्व से ही विभागीय निर्देश दिए गए हैं, लेकिन वैश्विक महामारी अधिसूचित होने के कारण अति विशेष परिस्थिति में लोकहित में पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को इस शर्त के साथ जिला प्रशासन पटना को हस्तगत करने का निर्णय कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग की ओर से लिया गया है कि 100 बेड के अस्थाई अस्पताल के निर्माण से पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स की स्थिति में या खेल अवसंरचना को किसी प्रकार की क्षति ना हो, ताकि भविष्य में स्थिति सामान्‍य होने पर पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सुचारू रूप से खेल गतिविधियों के लिए संचालन हो सके। साथ ही जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि जैसे ही स्थिति सामान्य हो जाती है वैसे ही स्पोर्ट्स कंपलेक्स वर्तमान जैसा विभाग को वापस किया जाए।

कलाकारों के लिए कला संस्कृति विभाग की विशेष पहल

इसके अतिरिक्त कोरोना संकट के बीच कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार ने प्रदेश के उन ग्रामीण कलाकारों को यथासंभव प्रोत्‍साहन देने निर्णय लिया है, जिसकी संपूर्ण जीवीका उनके कला प्रदर्शन पर ही निर्भर है। इसके लिए कलाकारों को  विभाग के मेल पर 15 से 20 मिनट तक का कोरोना से बचाव एवं राज्य सरकार द्वारा मुफ्त राशन, 1 से लेकर 12 तक के छात्रों का सहयोग, जीविका दीदी द्वारा राशन कार्य के लिए चिन्हित करने के कार्य, उजाला योजना, किसान सामान, वृद्धि पेंशन, जन जन धन योजना सहित मुख्यमंत्री की राहत योजनाओं का जिक्र के साथ प्रस्तुति हो और यह‍ 30 अप्रैल तक वीडियो अपने स्थान पर रहकर तैयार कर विभाग द्वारा जारी ईमेल आईडी culturebihar@gmail.com पर अटैच या अपलोड कर भेजे।

उक्‍त बातें विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने कही। उन्‍होंने बताया कि इस वीडियो की विभाग द्वारा गठित एक मूल्यांकन समिति द्वारा समीक्षा की जाएगी। यदि प्रस्तुति उपयुक्त पाई गई तो उसका चयन कर विभाग द्वारा संबंधित को सूचना विभागीय वेबसाइट www.yac.bih.nic.in के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद निर्धारित दरों पर कलाकारों को सीधे भुगतान उनके बैंक अकाउंट में किया जाएगा। साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार राज्य की जीविका दीदी द्वारा पहचान करवा से परिवारों को चिन्हित कर फॉर्म भरा कर खाता आधार कार्ड के साथ 24 अप्रैल 2020 तक दें ताकि जिन्हें राशन कार्ड नहीं है, उन खातों में 1000 रुपए की राशि स्वीकृति जाएगी। इस कार्य में प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड जीविका अधिकारी टोला सेवक विकास मित्र एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि सहयोग करेंगे। ताकि वैश्विक महामारी करुणा की जंग में ऐसे वंचित असहाय परिवारों तक सरकारी सहायता पहुंचे।

Reported By

OM prakash Gupta

Janbol News Share !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *