international youth day

Janbol News

international youth day : अक्सर हर राजनीतिक मंच पर युवाओं की भागीदारी की बात हमसब सुनते हैं। युवाओं की भागीदारी की बात हो भी क्यों न किसी भी राष्ट्र के निर्माण की रीढ़ युवा हीं तो हैं। भारत जैसे विकासशील देश की जमापूँजी है युवा । मानव संसाधन के सबसे कार्यशील पूँजी के बल पर हीं तो भारत विकसित देशों की श्रेणी में जाने का सपना देख रहा है। हालांकि लगातार दो लॉकडाउन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की टुटी रीढ़ पर बहस का दिन नहीं है लेकिन लॉकडाउन के कारण छीने गए रोजगार की चर्चा से युवाओं का भविष्य जुड़ा हुआ तो है। युवाओं के हाथ काम हो तो यह संसाधन सर्वश्रेष्ठ है लेकिन काम के अभाव हो तो भटकना आम बात है मसलन अपराधी गतिविधियों की ओर झुकाव होने लगता है। खैर अंतराष्ट्रीय युवा दिवस पर आइए हम यह जाने है कि  आखिर 12 अगस्त को युवा दिवस कब से मनाया जा रहा है और क्यों मनाते हैं।

साल 2000 से मनाया जा रहा युवा दिवस 

साल 1985 को पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से अंतरराष्ट्रीय युवा  वर्ष घोषित कर युवाओं को केंद्र में लाने की कोशिश की गई। इसके बाद साल  1999 के 17 दिसंबर को यह फैसला किया गया की हर साल 12 अगस्त को अंतराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जायेगा।   अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष के ठीक 15 साल बाद साल 2000 से 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस  ( International Youth day  ) मनाने की परंपरा शुरू हुई। परंपरा का उद्देश्य युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ साथ सामाजिक कार्यों के प्रति युवाओं को प्रेरित करना एंव वैज्ञानिक कार्यों से जुड़े युवाओं को सम्मानित करना है।

यह है 2021 के युवा दिवस का थीम

हर साल 12 अगस्त को मनाये जाने वाले  अंतरराष्ट्रीय  युवा दिवस( International Youth day ) के लिए अलग अलग थीम का चयन किया जाता है। थीम के इर्द गिर्द हीं अलग अलग देश समाज के सबसे क्रियाशील मानव संसाधन के विकास के की योजना बनाते हैं । साल 2021 में मनाये जा रहे युवा दिवस का थीम है ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम : यूथ एनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लेनेटरी हेल्थ  ।

 

 

 

 

0Shares

Leave a Reply