Janbol News

बिहार को बीज उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य शुरु, पटना एवं मगध प्रमण्डलों के बीज उत्पादक किसानों के लिए सुनहरा अवसर

जनबोल न्यूज कृषि विभाग के माननीय मंत्री बिहार डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग के बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड, पटना द्वारा रबी,

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

कृषि विभाग के माननीय मंत्री बिहार डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग के बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड, पटना द्वारा रबी, वर्ष 2020-21 में किसानों को बीज उत्पादन कार्यक्रम से जोड़ने हेतु नये बीज उत्पादन बनाने के लिए ऑन-लाईन आवेदन लेने की प्रक्रिया की शुरूआत 20 जुलाई, 2020 से की जा रही है। इस चरण में पटना एवं मगध प्रमण्डल के सभी 11 जिलों में यह कार्यक्रम क्रियान्वित किया जायेगा। यह कार्यक्रम पूरे एक महीने तक चलाया जायेगा, ताकि इन जिलों के ज्यादा-से-ज्यादा इच्छुक किसान, सरकार की इस महत्त्वाकांक्षी योजना का लाभ उठायें। इस योजना के अंतर्गत ऑन-लाईन आवेदन करने की अवधि 20 जुलाई, 2020 से लेकर 20 अगस्त, 2020 तक निर्धारित की गयी है।

माननीय मंत्री ने कहा कि राज्य को शीघ्र ही बीज के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। अभी राज्य की कुल आवश्यकता का लगभग 22-25 प्रतिशत बीज ही राज्य के अंदर उत्पादित होता है। शेष बीज अन्य राज्यों से आता है। राज्य में बीज उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी बीज उत्पादक किसानों को भी प्रोत्साहित करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। बिहार राज्य बीज निगम के नये बीज उत्पादक बनाने की इस योजना से राज्य में बीज उत्पादन को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे बिहार का बीज के मामले में दूसरे राज्यों पर निर्भरता अपेक्षाकृत कम होगी। इस योजना के कार्यान्वयन से राज्य में ही गुणवत्तापूर्ण राज्य के जलवायु के अनुसार बीज का उत्पादन हो सकेगा।

डॉ० प्रेम ने बताया कि राज्य को बीज के मामले में आत्मनिर्भर बनाने में बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड अग्रणी भूमिका निभा रहा है। बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसानों की माँग के अनुसार उन्हें बीजों की होम डिलवरी भी की गई है। सरकार की प्रादर्शिता की नीति को अपनाते हुए बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड द्वारा ऑन-लाईन बीज वितरण को प्राथमिकता दी गई है।

डॉ० कुमार ने कहा कि नये बीज उत्पादक बनाने के लिए किसान स्वयं की या बटाई/ पट्टेदारी की जमीन कम-से-कम 1 (एक) एकड़ रकबा वाले इच्छुक किसान ऑन-लाईन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए डी०बी०टी० पोर्टल https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर बने बीज उत्पादक लिंक को क्लिक कर ऑन-लाईन आवेदन किया जा सकता हैं।

ट्रेंडिंग