Janbol News

कृषि विभाग : बिहार सरकार द्वारा बीज की होम डिलीवरी को भारत सरकार ने सराहा…

जनबोल न्यूज माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार राज्य बीज निगम द्वारा खरीफ फसलों के बीज की होम डिलीवरी

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार राज्य बीज निगम द्वारा खरीफ फसलों के बीज की होम डिलीवरी को भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा सराहना की गई है। गृह मंत्रालय के आंतरिक सुरक्षा संभाग ने इस आशय का पत्र कृषि मंत्रालय, भारत सरकार को लिखा है। कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार द्वारा सभी राज्यों के कृषि विभाग को बिहार के इस मॉडल को अपनाने का निर्देश दिया है। भारत सरकार ने माना कि कोरोना महामारी के खिलाफ निवारक उपायों के रूप में तथा किसानों को कृषि से संबंधित सभी सुविधाएँ और बीजों की होम डिलीवरी और उपादानों के ऑनलाइन खरीद के लिए इस प्रकार की प्रणाली विकसित किया जाय।

माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार राज्य बीज निगम द्वारा खरीफ मौसम में 5,48,619 किसानों को अनुदानित दर पर 43,324 क्विंटल बीज उपलब्ध कराया गया। इसी प्रकार, गत रबी मौसम में बाँका जिला के किसानों को गेहूँ के बीज की होम डिलीवरी की सफलता को देखते हुए तथा कोरोना संक्रमण में किसानों को उनके द्वार पर ही सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से खरीफ मौसम में 39,698 इच्छुक किसानों को 3,034 क्विंटल बीज की होम डिलीवरी की गई। यह पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से किसानों के द्वारा किये गये ऑनलाईन आवेदन के अनुसार किया गया।

डॉ० प्रेम ने बताया कि बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है जहाँ कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभी से ही रबी मौसम में बीज की व्यवस्था की तैयारी शुरू कर दी गई है। पटना तथा मगध प्रमंडल के किसानों को बिहार राज्य बीज निगम के लिए बीज उत्पादन के लिए ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। इससे किसानों को सरकार की योजनाओं में दोहरा लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही रबी मौसम में अनुदानित दर पर बीज के लिए आवेदन तथा बीजों की होम डिलीवरी के लिए आवेदन बिहार राज्य बीज निगम द्वारा लेना शुरू कर दिया गया है। कृषि विभाग के डिजीटल सुविधा का किसान भी भरपूर लाभ उठा रहे हैं। अभी तक रबी मौसम के अनुदानित दर पर बीज के लिए लगभग 45,000 किसानों ने आवेदन किया है तथा 5,000 से उपर किसानों ने बीज के होम डिलीवरी की माँग की है।

डॉ० कुमार ने कहा कि बिहार का कृषि विभाग देश में डिजिटल क्रांति में अग्रणी भूमिका निभा रही है।

ट्रेंडिंग