Janbol News

जनवरी में आयोजित होगा CTET, इसबार बनाये गये 23 नये परिक्षा सेंटर

कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर परिक्षाएं रद्द कर दिया गया था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) इनमें से एक था. कोरोना महामारी के कारण रद की

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर परिक्षाएं रद्द कर दिया गया था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) इनमें से एक था. कोरोना महामारी के कारण रद की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अब जनवरी 2020 में आयोजित करने का फैसला किया गया है।। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस संबंध में एक पत्र जारी करते हुए बताया कि परीक्षा का 14वां संस्करण इस वर्ष पांच अगस्त को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी और प्रशासनिक कारणों के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। अब ये परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी।

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक शारीरिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपायों के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। पहले यह परीक्षा 112 केंद्रों में होनी थी, लेकिन अब 135 केंद्रों में आयोजित की जाएगी। वहीं, इस बार कई ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिन्होंने कोरोना के चलते अपना स्थान बदल दिया है। बोर्ड ने उम्मीदवारों की सहुलियत का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र में बदलाव का मौका देने का निर्णय लिया है। ऐसे में जो परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं वह सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सात नवंबर से 16 नवंबर के बीच परीक्षा केंद्र का चयन कर सकेंगे। वहीं, बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक चयन किए गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा, फिर भी यदि कोई स्थिति पैदा होती है, तो उम्मीदवारों को उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है।

इन शहरों में बनाया गया है नया सेंटर

जिन शहरों में नया सेंटर बनाया गया है उन्में लखीमपुर, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर व सीतापुर आदि शहर शामिल है।

ट्रेंडिंग