Janbol News

रेम़डेसिविर दवा की 75000 शीशियों की पहली खेप भारत पहुँची,जाने इसकी उपलब्धता

Janbol News रेम़डेसिविर दवा की 75000 शीशियों की पहली खेप भारत पहुँची अमेरिका सहित विभिन्न देशों से दवा और जरुरी उपकरण की पहली खेप भारत

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

रेम़डेसिविर दवा की 75000 शीशियों की पहली खेप भारत पहुँची

अमेरिका सहित विभिन्न देशों से दवा और जरुरी उपकरण की पहली खेप भारत पहुँच गई है। कोरोना के ईलाज में उपयोगी रेमडेसिविर दवा की किल्लत देश में कुछ समय से बनी हुई थी। पिछले दिनों इसकी कालाबाजारी की खबरे भी सुनने को मिली। अब भारत सरकार ने इस दवा को अन्य देशों से आयात करना शुरु कर दिया है। हाल ही में अमेरिका से 318 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भारत पहुँचे है। केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्यों को उनके कोटे के अनुसार दवाओं की आपूर्ति की जाएगी।

रुस ने 22 टन चिकित्सा सामग्री भारत भेजी

रुस ने दो कार्गो विमान से 22 टन चिकित्सा सामग्री गुरुवार को भारत भेजी है जो दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुँची। इनमें 20 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर, 75 वेंटिलेटर्स, 150 बेडसाइड मॉनिटर्स और 2 लाख दवाओं के पैकेट्स हैं। कस्टम क्लीयरेंस देकर इसे आगे बढा दिया गया है ताकि यह जरुरतमंदो तक समय से पहुँच सके।

रेलवे और वायुसेना भी कर रही मदद

रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए अब तक दिल्ली समेत उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में तकरीबन 510 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुँचाई है। इसमें से दिल्ली को 70 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिला है। वहीं वायुसेना ने भी बैंकॉक, सिंगापुर, और दुबई से 12 खाली क्रायोजेनिक कंटेनर लाई है। सेना देश में अस्थायी अस्पताल भी बना रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने तेजी से बढते covid-19 मामलों के बीच शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रीपरिषद की बैठक बुलाई है। बैठक में वर्तमान हालात पर चर्चा की जाएगी। यह डिजिटल माध्यम से संपन्न होगी। वहीं वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने सरकार के लिए प्रति खुराक कीमत 600 रु से घटाते हुए 400 रु कर दिया है। जबकि निजी अस्पतालों के लिए कीमत 1200 रु रखी गई है।

ट्रेंडिंग