Janbol News

“गाँव की बेटी योजना” के तहत बेटियों को प्रतिमाह 500 रुपए देगी सरकार, आवेदन शुरू

मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ,अनेकों योजनाएँ  चलाई है । जिसके मध्य नजर “गाँव की बेटी योजना” की शुरुआत

By Janbol News

Edited By:

Ravish Kumar

Published:

gaw ki beti

मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ,अनेकों योजनाएँ  चलाई है । जिसके मध्य नजर “गाँव की बेटी योजना” की शुरुआत की गई ।

इस योजना कि शुरुआत किस राज्य में हुआ

मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ,अनेकों योजनाएँ  चलाई है । जिसके मध्य नजर “गाँव की बेटी योजना” की शुरुआत की गई । इसके तहत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बेटियों को 500 रुपए प्रतिमाह , 10 महिनों तक दिया जाएगा । यानी की 5000 रुपए इन 10 महिनों के अन्दर दिए जाएगें । योजना का लाभ लेने के लिए योग्य बालिकाएं आवेदन कर सकती है ,और इस योजना का लाभ ले सकती हैं।  इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य में 1 जून 2005 को ही लागु कर दी गई थी ।

मध्यप्रदेश सरकार का इस योजना को लाने का मकसद क्या था?

इस योजना को लाने का मकसद गाँव की गरीब परिवार की बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना। क्योंकि आपने अभी तक देखा होगा की, ज्यादातर गाँवों के गरीब परिवार की बेटियाँ आर्थिक मजबुरी के कारण अपनी पढ़ाई पुरी नहीं कर पाती है। इसी को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा गाँव की बेटी योजना के तहत बेटियों को प्रोत्साहन राशि के रुप में 500 रु प्रतिमाह 10 महिनें तक दिए जाएँगे।

इस योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

गाँव की बेटी योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज – सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के पास  स्वयं का आधार कार्ड , आय प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र , आयु प्रमाणपत्र , जाति प्रमाणपत्र , मोबाइल नंबर , बैंक पासबुक ,पासपोर्ट साईज फोटो और 12वीं की मार्कशीट आवश्यक है ।

गाँव की बेटी योजना का लाभ लेने के लिए  बालिका प्रदेश के स्थानीय निवासी होनी चाहिए , बालिका ग्रामीण  अंचल से होनी चाहिए इसके अलावा बालिका 12वीं कक्षा में 60% अंको के साथ पास होनी चाहिए।

गाँव की बेटी योजना आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना का आवेदन के लिए निचे लिंक दिया गया है , इस लिंक पर जाकर क्लिक करेंगे तो आप स्कॉलरशिप के आधिकारिक पोर्टल पर पहुँच जाएंगे ।अब यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन ओल्ड न्यु फोर गाँव की बेटी योजना पर क्लिक करना है । इसके बाद नया आवेदन करने के लिए न्यु एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म के अंदर अपनी समग्र आईडी और कैप्चा कोड को भरें , उसके बाद वेरिफाई बटन पर क्लिक करें।अब यहाँ पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल सेव करें , यूजर आईडी और पासवर्ड सेव कर लेना है। अब इसके बाद आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही मिला लेना है उसके बाद फॉर्म के फाईनल सबमिट पर क्लिक कर देना है ।

Gaw ki Beti Yojna Check

गाँव की बेटी योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड और आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

ट्रेंडिंग