Janbol News

कृषि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक कर दिए ये निदेश…..

 जनबोल न्यूज बिहार कृषि विभाग के माननीय मंत्री  डॉ० प्रेम कुमार की अध्यक्षता में सभी जिलों के जिला कृषि पदाधिकारी, परियोजना निदेशक, आत्मा के साथ

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

 जनबोल न्यूज

बिहार कृषि विभाग के माननीय मंत्री  डॉ० प्रेम कुमार की अध्यक्षता में सभी जिलों के जिला कृषि पदाधिकारी, परियोजना निदेशक, आत्मा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

माननीय मंत्री ने जिला कृषि पदाधिकारियों को निदेश दिया कि किसानों के सतत् सम्पर्क में रहें। अपने जिला में बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें, ताकि जरूरत पड़ने पर किसानों को कोई कठिनाई न हो। इसके साथ ही, बाढ़ प्रभावित जिलों में फसलों की स्थिति पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि का लाभ देने हेतु अलग से सर्वेक्षण करा लें। साथ ही, उन्होंने विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हर खेत को पानी योजना के सर्वेक्षण कार्य को निर्धारित समय-सारणी के अनुसार पूरी करने का भी निदेश दिया।

माननीय मंत्री ने सभी परियोजना निदेशक,आत्मा को निदेश दिया कि किसान पुरस्कार एवं किसान सलाहकार समिति का गठन 15 दिनों के अन्दर कराना सुनिश्चित किया जाये। अपने जिला में रिक्त प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, लेखापाल, आशुलिपिक-सह-लिपिक पदों पर इनके नियोजन 15 दिनों के अन्दर कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने स्ट्रेटेजिक रिसर्च एक्सटेंशन प्लान (एस०आर०इ०पी०) का निर्माण 3 सप्ताह के अन्दर कराने का निदेश दिया। उन्होंने सभी परियोजना निदेशक, आत्मा को निदेशित किया गया कि कृषक हितकारी समूह (एफ०आइ०जी०), महिलाओं के लिए खाद्य सुरक्षा समूह (एफ०एस०जी०), कृषक उत्पादक संगठन (एफ०पी०ओ०) के सदस्यों के साथ प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक अपने अधिनस्थ समूहों को क्रमश: 22, 23 एवं 24 जुलाई, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग “बामेती ऐप” के माध्यम से कराने का निदेश दिया।

डॉ० प्रेम ने सभी परियोजना निदेशक, आत्मा को निदेशित किया कि सभी प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक से उनके कार्य क्षेत्र के एफ०आइ०जी०, एफ०एस०जी०, एफ०पी०ओ० का गठन करने के लक्ष्य को समय पर पूरा करावें, ताकि सरकार द्वारा किसानों को दिये जाने वाले योजनाओं का अधिक-से-अधिक लाभ इसके माध्यम से दिया जा सके। उन्होंने बताया कि यह जानकारी मिली है कि जिला पदाधिकारी, मुंगेर के सहयोग से सोयाबीन से दूध एवं पनीर तैयार कराने का प्रसंस्करण उद्योग लगाया जा रहा है, जिससे बिहार में आये प्रवासी मजदूरों तथा आत्मा योजना से जुड़े हुए किसानों के लिए रोजगार सृजन किया जायेगा। उन्होंने इस कार्य के लिए परियोजना निदेशक, आत्मा मुंगेर द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की तथा अन्य जिलों के परियोजना निदेशक, आत्मा को भी इस दिशा में पहल करने का निदेश दिया।

इस समीक्षात्मक बैठक में विशेष सचिव-सह-राज्य नोडल पदाधिकारी, आत्मा योजना श्री बिजय कुमार, निदेशक, बामेती डॉ० जितेन्द्र प्रसाद एवं संबंधित जिलों के परियोजना निदेशक, आत्मा ___ एवं उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

ट्रेंडिंग