Janbol News

बिहार : लॉकडाउन में शिक्षा विभाग के आदेश पर विद्यालयों में चावल वितरण करने पर शिक्षक है नाराज 

जनबोल न्यूज बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह( विशेष) के आदेशानुसार कोविड-19 के कारण उत्पन्न वैश्विक महामारी के मद्देनजर राज्य को 16 जुलाई 2020

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह( विशेष) के आदेशानुसार कोविड-19 के कारण उत्पन्न वैश्विक महामारी के मद्देनजर राज्य को 16 जुलाई 2020 से 31 जुलाई 2020 तक लॉकडाउन किया गया है जिसके तहत राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को भी उक्त अवधि में बंद रखने का आदेश है वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश पर निदेशक मध्यान्ह भोजन योजना बिहार सरकार द्वारा लॉकडाउन के अवधि में विद्यालय खोलकर वर्ग 1 से लेकर वर्ग 8 तक में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के अभिभावकों को बुलाकर मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत विद्यालय में बचे हुए चावल को वितरित करने का आदेश दिया गया है.

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री ब्रजनंदन शर्मा, वरीय उपाध्यक्ष श्री नुनुमणि सिंह, श्री राम अवतार पांडे, महासचिव श्री नागेंद्र नाथ शर्मा एवं कार्यालय सचिव श्री मनोज कुमार ने संयुक्त बयान जारी कर कहा की विद्यालय में चावल वितरण करने का शिक्षा विभाग का आदेश का अनुपालन करने पर विद्यालय में एक साथ काफी संख्या में अभिभावक एवं उनके साथ कुछ बच्चे भी पहुंच जा रहे हैं जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करवाने में विद्यालय शिक्षा समिति असमर्थ है साथ ही विद्यालय में अवशेष चावल 6-7 माह पूर्व का है जो अधिकांश विद्यालयों में गुणवत्ता विहीन हो चुका है और उसे लेने के लिए अभिभावक तैयार नहीं है।

किसी विद्यालय में अभिभावकों द्वारा शिक्षकों के साथ बदसलूकी भी की जाने की सूचना प्राप्त हो रही है, शिक्षक नेताओं ने कहा कि सरकार को विद्यालय में बचे हुए चावल को वापस लेकर छात्र-छात्राओं को जन वितरण प्रणाली के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण चावल उपलब्ध कराना चाहिए अथवा चावल के समतुल्य राशि बच्चों के खाते में मेघासोफ्ट के माध्यम से भेजना चाहिए.

शिक्षक नेताओं ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि एक तरफ जहां बिहार सरकार कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉक डाउन कर रही है वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग का यह आदेश राज्य सरकार के आदेश के विपरीत है. राज्य के विभिन्न जिलों से कई शिक्षकों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की सूचना प्राप्त हो रही है.

बता दें की आज ही श्री सत्येंद्र शर्मा प्रधानाध्यापक मध्य विद्यालय संपतचक प्रखंड -संपतचक जिला- पटना का देहांत कोरोनावायरस से संक्रमण के चलते नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हो चुका है. शिक्षक संघ मृत शिक्षक के आश्रितों को ₹5000000 की अनुग्रह राशि एवं एक आश्रित को अविलंब सरकारी नौकरी देने की मांग सरकार से की है
उपर्युक्त आशय की सूचना प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यालय सचिव श्री मनोज कुमार ने दी

 

ट्रेंडिंग