Janbol News

राज्य में संरक्षित खेती को बढ़ावा देने हेतु कोरिडोर किया जायेगा विकसित : डॉ० प्रेम कुमार

जनबोल न्यूज बिहार के माननीय मंत्री, कृषि विभाग,  डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में बिहार विकास मिशन के द्वारा राज्य में संरक्षित खेती

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

बिहार के माननीय मंत्री, कृषि विभाग,  डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में बिहार विकास मिशन के द्वारा राज्य में संरक्षित खेती को बढ़ावा देने हेतु कोरिडोर विकसित किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य में पॉली हाउस एवं शेडनेट हाउस के निर्माण पर अनुदान दिया जायेगा। राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत् इन दोनों पॉली हाउस एवं शेडनेट हाउस के निर्माण पर 50 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि एक कलस्टर विकसित करने में सभी प्रकार के कृषकों की भूखण्ड अवस्थित होते हैं। इसलिए 50 प्रतिशत अनुदान पर सभी कृषक पॉली हाउस एवं शेडनेट हाउस संस्थापित करने हेतु इच्छुक नहीं होते हैं। इसलिए संरक्षित खेती के लिए कलस्टर विकसित करने में बाधा उत्पन्न हो रही है।

माननीय मंत्री ने कहा कि विगत वित्तीय वर्ष की भाँति इस वित्तीय वर्ष में भी इन दोनों अवयवों पर सामान्य श्रेणी के कृषकों के लिए पूर्व के स्वीकृत 50 प्रतिशत अनुदान के अतिरिक्त 25 प्रतिशत अनुदान टॉप-अप के रूप में अर्थात 75 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा। जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषकों को 90 प्रतिशत अनुदान का लाभ दिया जा सकेगा। इसी प्रकार पपीता की खेती में शत्-प्रतिशत फलन हेतु गाइनोडायसियस प्रभेद से पूर्व प्रचलित प्रभेदों को विस्थापित करने हेतु इस अवयव में भी विगत वर्ष की भाँति सामान्य श्रेणी के कृषकों के लिए अतिरिक्त टॉप-अप सहित कुल 75 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा, जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान का लाभ दिया जायेगा।

डॉ० कुमार ने कहा कि इस योजना के कार्यान्वयन से राज्य में सब्जी की खेती को बढ़ावा मिलेगा। सब्जी उत्पादन में किसानों की लागत खर्च में कमी होगी एवं अपेक्षाकृत आमदनी अधिक होगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति समृद्ध होगी।

ट्रेंडिंग