Janbol News

PACS Election : बिहार में 37 जिलों में 1287 पैक्सों पर होगा  चुनाव

जनबोल न्यूज बिहार में प्राथमिक कृषि साख समिति यानी पैक्स (PACS) की कार्यकारिणी के चुनाव दो बार स्थगित किये जा चुके हैं, लेकिन अब इसके

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

बिहार में प्राथमिक कृषि साख समिति यानी पैक्स (PACS) की कार्यकारिणी के चुनाव दो बार स्थगित किये जा चुके हैं, लेकिन अब इसके लिए फिर से कवायद शुरू हो चुकी है. नए सिरे से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नया वोटर लिस्ट बनाने का निर्देश राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने जारी कर दिया है. अब नई मतदाता सूची 4 जनवरी 2021 को जारी होगी. इसके लिए कट ऑफ डेट 15 दिसंबर तय किया गया है.

बताते चले कि इसके लिए पहले ही वोटर लिस्ट आदि का प्रकाशन हो चुका था, लेकिन बिहार विधानसभा का चुनाव की तारीखें पड़ने से प्राधिकार ने चुनाव को टाल दिया था. अब प्राधिकार इसकी वोटर लिस्ट से जुड़ी प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा. अब इनका चुनाव नई मतदाता सूची के अनुसार होगा.  मतदाता सूची बनने के बाद चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. इसी के साथ वोटरों की संख्या भी बढ़ जाएगी. नए चुनाव को लेकर वोटर बनने का कट ऑफ डेट 15 दिसम्बर है, जबकि इसके पहले बनी सूची में उन्हीं को वोटर बनाया गया था जो 20 फरवरी तक पैक्स सदस्य बने थे.

गौरतलब है कि बिहार में कुल 8463 पैक्स हैं जिनमें से अब 1287 पैक्सों का चुनाव होना है.133 पैक्सों का सबसे अधिक चुनाव दरभंगा में, बेगूसराय में 95, मधुबनी में 78 जबकि 66 पैक्सों का चुनाव पटना में होना है. शेखपुरा को छोड़कर शेष सभी 37 जिलों के हैं.

ट्रेंडिंग