Janbol News

BPSC Judicial Service : जज के 221 पदों के लिए होने जा रही है बहाली

जनबोल न्यूज बिहार लोक सेवा आयोग ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के असैनिक न्यायाधीश (जूनियर) के लिए आरक्षण रोस्टर (BPSC Judicial Service) जारी

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

बिहार लोक सेवा आयोग ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के असैनिक न्यायाधीश (जूनियर) के लिए आरक्षण रोस्टर (BPSC Judicial Service) जारी कर दिया है. इस परीक्षा से 221 पदों पर नियुक्ति होनी है.

बताया गया है कि इसके लिए पिछले साल यानी 2020 के मार्च महीने में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई थी. इसके लिए मार्च 2020 में ही आवेदन आमंत्रित किए गए थे. बताया गया है कि उस समय इसमें आरक्षण रोस्टर का जिक्र नहीं होने से यह प्रक्रिया रुक गई थी. अब एक बार फिर बीपीएससी (BPSC News) नियुक्ति प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के जुट गया है.

मीडिया रिपोर्टस की जानकारी के मुताबिक मार्च 2020 को जारी विज्ञापन में निर्देशित किया गया था कि 221 पदों की आरक्षण कोटिवार सूची बाद में दी जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग ने 19 मार्च को इस बाबत आरक्षण रोस्टर के अनुसार 35 पद क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत अनुसूचित जाति महिला के लिए 14 पद सहित अनुसूचित जनजाति के दो पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 47 पद. इसमें अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिला के 16 पद. पिछड़ा वर्ग के 26 पद, इसमें महिला के 16 पद भी शामिल हैं.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 23 पद, इसमें सात महिला को अनुमन्य और सामान्य वर्ग के 88 पद होंगे. इसमें 33 पद सामान्य महिला के लिए अनुमन्य होंगे. बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार के अनुसार एक फीसद पद दिव्यांगों के लिए भी होंगे. इसको देखते हुए दो पदों को अस्थि दिव्यांग के लिए भी आरक्षित किया गया है. इस नियुक्ति प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू भी शामिल है. अंतिम मेधा सूची मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में हासिल किए गए अंकों से तैयार की जाएगी.

ट्रेंडिंग