Janbol News

हेड कोच की तलास में BCCI, कौन होगा टीम इंडिया नया हेड कोच जानें

Janbol News: हाल ही में बीसीसीआई के सचिव जय शाह नें कहा है कि नए हेड कोच का कार्यकाल 3.5 साल के लिए होगा, जिसकी

By Janbol News

Edited By:

Ravish Kumar

Published:

Janbol News: हाल ही में बीसीसीआई के सचिव जय शाह नें कहा है कि नए हेड कोच का कार्यकाल 3.5 साल के लिए होगा, जिसकी शुरुआत टी20 विश्वकप के ठीक बाद 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक होगा।

 कौन- कौन दिग्गज है हेड कोच के प्रबल दावेदार !

गौतम गंभीर :-

gautam gambhir
गौतम गंभीर

 

गौतम गंभीर 2007 के टी20 विश्वकप की विजेता रही टीम इंडिया कि ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 6 पारियों में 37.83 की औसत और 129.71 के स्ट्राइक रेट से 227 रन बनाए थे। वहीं के वनडे विश्वकप के खिताबी जीत के नायकों में शामिल थे , उन्होंने विश्वकप 2011 के फाइनल मुकाबले में  97 रनों की अहम पारी खेलकर टीम इंडिया को विश्वकप जीतानें में अहम भुमिका निभायी, साथ ही IPL 2012 और 2014 में KKR को दो बार चैम्पियंस बनाया। गौतम गंभीर एक ऐग्रेसीव माइंडसेट के खिलाड़ी और मेंन्टॉर के रुप में जाने जाते हैं। कई क्रिकेट स्पेसलिस्ट का मानना है की गौतम गंभीर को इंडियन टीम का हेड कोच बनने पर इंडियन टीम को बहुत फायदा होगा।

आशीष नेहरा :-

nehra
आशीष नेहरा

 

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का अंतर्राष्ट्रीय करियर बहुत ही उतार-चढ़ाव वाला रहा है , उन्होंने 1999 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की लेकिन उनकी शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही , वहीं नेहरा के लिए 2003 का विश्व कप बहुत ही खास रहा है।जब उन्होंने इंग्लिस मध्यक्रम को तहस -नहस  करते हुए 23 रन देकर 6 विकेट लिए , जो अब भी उनका सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय प्रदर्शन  है। उसके बाद ज्यादातर चोट के कारण टीम से बाहर ही रहना पड़ा है।वहीं उनकी कोचिंग की बात करें तो वर्तमान में IPL में GT टीम के हेड कोच के रुप में टीम से जुड़े है। और उनकी कोचिंग में GT 2022 में चैम्पियंस और 2023 में रनरअप रही है। वहीं इस सीजन कुछ खास नहीं कर पायी। वैसे आशीष नेहरा भी टीम इंडिया के हेड कोच पद के प्रबल दावेदार हैं।

वी वी एस लक्क्षमण  :-

vvs
वी वी एस लक्क्षमण

वी वी एस लक्क्षमण अपने शानदार करियर के बावजूद वह टीम इंडिया के लिए एक भी विश्वकप नहीं खेल पाए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 134 टेस्ट और 86 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने क्रमसः 8781 और 2338 रन बनाए हैं। वी वी एस लक्क्षमण वर्तमान में (एनसीए) के प्रमुख पद पर है। वी वी एस लक्क्षमण को इंडिया के नए हेड कोच के रुप में बीसीसीआइ इस लिए भी देखना चाहेगी क्योंकि वी वी एस लक्क्षमण टीम इंडिया के खिलाड़ीयों के दृष्टिकोन को अच्छी तरह से  जानते है।बीसीसीआइ चाहेगी की वी वी एस लक्क्षमण भी इस पद के लिए आवेदन दें।

राहुल द्रविड़ :-

Rahul dravid

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ वर्तमान में टीम इंडिया का हेड कोच है। उनका कार्यकाल टी20 विश्वकप के बाद समाप्त हो जाएगा है। ऐसे में अगर राहुल द्रविड़ हेड कोच के पद पर बने रहना चाहते है, तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा। हाल ही में बीसीसीआई के सचिव जय शाह नें कहा है कि नए कोच का कार्यकाल 3.5 साल के लिए होगा, जिसकी शुरुआत टी20 विश्वकप के ठीक बाद 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक होगा।

IPL 2024 किन दो खिलाड़ीयों ने चमकायी KKR की किस्मत ?

MI vs KKR क्या है ईडन गार्डेन की पीच रिपोर्ट, जाने किसे मिलेगा फायदा

IPL2024: GT VS CSK के मैंच से क्या तय होगी प्लेऑफ की TOP 4 टीमें ? समझिए प्लेऑफ कि गणित

IPL2024 : RCB की लागातार चौथी जीत, क्या प्लेऑफ में जाएगी RCB?

ट्रेंडिंग