Janbol News

corona wave new variant : सावधान ! कोरोना के नये वैरिएंट के आगे वैक्सीन भी है बेअसर !

Janbol News corona wave new variant : कोरोना वायरस के रोज नये-नये प्रकार(types) सामने आ रहे हैं। जिस तेजी के साथ टीकाकरण किया गया उससे

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

corona wave new variant : कोरोना वायरस के रोज नये-नये प्रकार(types) सामने आ रहे हैं। जिस तेजी के साथ टीकाकरण किया गया उससे भी कहीं अधिक तेजी से यह वायरस अपने स्वरूप (types) बदल कर टीकाकरण के प्रभाव को कम कर दे रहा है और किसी –किसी में तो फिर से संक्रमण फैला दे रहा है। यह समस्या अब भारत जैसे देशों में विकराल हो चुकी है।

अमेरिकी शोध में हुआ है  नये वैरिएंट का खुलासा

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित राकफेलर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने फाइजर और मार्डना का टीका लगा चुके लोगों पर शोध किया। इनमें कुछ लोग ऐसे हैं जो टीके की दूसरी खुराक लेने के 20-30 दिन बाद दुबारा संक्रमित पाए गए। शोधकर्ताओं ने इन मरीजों में दो तरह की जाँच की। एक जाँच में यह देखा गया कि क्या उनके शरीर में कोरोना वायरस के संक्रमण से लडने के लिए न्यूट्रीलाइजिंग एंटीबाडीज मौजूद है या नहीं?  जाँच में उन मरीजों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रीलाइजिंग एंटीबाडीज पाई गई। इसका मतलब टीका सही काम कर रहा है। साथ ही यह भी पाया गया कि ये एंटीबाडीज अमेरिका में बहुतायत में संक्रमण के लिए जिम्मेदार यूके वैरिएंट और न्यूयॉर्क वैरिएंट के खिलाफ लडने में कारगर है। हालाकि अच्छी बात यह है कि दुबारा संक्रमण  होने पर नया वैरिएंट  पहले के मुकाबले असर में कमजोर है और सुधार साकारात्मक है।

ऐसे पैदा हुए हैं नये वैरिएंट के संक्रमण 

एक अन्य जाँच में इन मरीजों में पाए गए कोरोना वायरस की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई जिससे उनकी वंशावली जानने की कोशिश की गई तो पाया गया कि संक्रमण के लिए कोरोना वायरस का नया वैरिएंट (corona wave new variant) जिम्मेदार है। वैज्ञानिकों ने जब इस नये वैरिएंट की जीनोम सिक्वेंसिंग की तो जो नतीजे निकलें उससे पता चला कि यह नया वैरिएंट ब्रिटेन एवं न्यूयॉर्क वैरिएंट के मिलने से बना है।

टीके पर अभी और काम करने की जरूरत

शोधकर्ताओं ने कहा कि जिस तेजी से टीकाकरण के जरिये वायरस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है, उससे भी कहीं तेज गति से वायरस अपना रूप (types) बदलकर इससे बच निकलने की कोशिश कर रहा है। इसलिए अभी भी एक ऐसे टीके पर काम करने की जरूरत है जो पूरी तरह से इस वायरस के खिलाफ काम कर सके।

 

ट्रेंडिंग