Janbol News

Patna university news : पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. वाईसी सिम्हाद्रि का कोरोना से निधन

Janbol News Patna university news : कोरोना महामारी रोज कई दिग्गजों की जाने ले रहा है। शनिवार का दिन शिक्षा जगत के लिए बूरी खबर

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

Patna university news : कोरोना महामारी रोज कई दिग्गजों की जाने ले रहा है। शनिवार का दिन शिक्षा जगत के लिए बूरी खबर लेकर आया। प्रोफेसर वाईसी सिम्हाद्रि का कोरोना से निधन हो गया। प्रोफेसर सिम्हाद्री कई विश्वविद्यालयों में कुलपति के पद पर कार्यरत रहे हैं।  दो बार पटना विश्वविद्यालय के कुलपति का पद संभालने के अलावा वे आंध्र विवि, आचार्य नागार्जुन विवि और बीएचयू के भी कुलपति के पद पर कार्यरत रहे थे।

पटना विश्वविद्यालय के सेशन(SESSION) पटरी पर लाने वाले के रूप में याद किये जायेंगे प्रो. सिम्हाद्री

आंध्र विवि में सोशियोलॉजी के शिक्षक के ताैर पर कॅरियर शुरू करने वाले प्रो. सिम्हाद्रि पटना विश्वविद्यालय के दो बार कुलपति बने । पहली बार 20 नवंबर 2006 को कुलपति बने। तब उनका कार्यकाल तीन वर्षों का था लेकिन तत्कालीन प्रशासकों से तनातनी के कारण उनका कार्यकाल पूरा नहीं हो सका।  21 जनवरी 2008 को ही उन्हें इस पद से हटा दिया गया। 31 जनवरी 2014 को दाेबारा उन्हें पटना विवि का कुलपति बनाया गया और इस कार्यकाल में वे पूरे तीन वर्ष तक रहे। दूसरे कार्यकाल में जिस चीज को लेकर सबसे अधिक याद किये जायेंगे प्रोफेसर सिम्हाद्री उसमें बिहार के विश्वविद्यालयों में पटना विश्वविद्यालय को एक मात्र विश्वविद्यालय बनाना जहाँ सत्र पटरी पर लायी गयी और 36 महीनों के स्नात्तक डिग्री 33 महीनों में ही सौंपा जाना शामिल है।

ट्रेंडिंग