Janbol News

Panchayat election 2021: जाने पटना में कब कहाँ होना है पंचायत चुनाव

जनबोल न्यूज panchayat election 2021 : मंगलवार की शाम बिहार पंचायत चुनाव 201 की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। अधिसूचना जारी होने के साथ

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

जनबोल न्यूज

panchayat election 2021 : मंगलवार की शाम बिहार पंचायत चुनाव 201 की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। अधिसूचना जारी होने के साथ पंचायत चुनाव का बिगुल भी बज चुका है। बताते चलें कि इस बार का पंचायत चुनाव कुल 11 चरणों में होना है। मुखिया, जिला परिषद , पंचायत समिति  समेत कुल छह पदों पर होने जा रहे बिहार पंचायत चुनाव 2021 की घोषणा के साथ ग्रामीण इलाकों में आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू होगया है। राज्य निर्वाचन आयोग के चुनाव आयुक्त दीपक प्रसाद के अनुसार आदर्श आचार संहिता तबतक जारी रहेगा जबतक की जिले के सभी प्रखण्डों में चुनाव सम्पन्न नहीं हो जाता । इसतरह से राजधानी पटना की बात की जाये तो सभी चरणों में पटना जिले में चुनाव होनी है।अंतिम चरण का चुनाव 12 दिसम्बर को सम्पन्न होगा यानि की 12 दिसम्बर तक पटना के ग्रामीण इलाके में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगा हालांकि शहरी इलाके इससे मुक्त रहेंगे।

पटना के किस प्रखण्ड में कब है चुनाव 

राजधानी पटना के कुल 21 प्रखण्ड ग्रामीण इलाके का है जहाँ पंचायत चुनाव के लिए मतदान की जानी है। पहले चरण  में पटना जिले में कोई मतदान नहीं होनी है। वहीं दूसरे चरण में  का मतदान 29 सितम्बर को होनी है इस चरण में पालीगंज प्रखण्ड में मत डाले जायेंगे , तिसरे चरण का मतदान 8 अक्टूबर को नौबतपुर व बिक्रम प्रखण्ड में, चौथे चरण में 20 अक्टूबर को दुलहीनबाजार व बिहटा,पॉचवे चरण में धनरूआ, खुसरूपुर व सम्पतचक में 24 अक्टूबर को, 3 नवंबर को छठे चरण में पुनपुन, मसौढ़ी,सातवें चरण में 15 नवंबर को फुलवारी दनियावां, पटना सदर, 24 नवंबर को आठवें चरण में  बाढ़ पंडारक, 29 नवंबर को फतुहा बख्तीयारपुर में नौवें चरण के मत डाले जायेंगे, 08 दिसंबर को 10वें चरण में घोसवारी , अठमलगोला, मोकामा, व बेल्छी , 11 वें चरण में  मनेर व दानापुर ।

ट्रेंडिंग