Janbol News

त्योहारो पर रेलवे ने सुरक्षा के चलाई स्पेशल ट्रेन।

जनबोल न्यूज देश में त्योहारों का माहौल है। साथ ही देश मे  कोराना वायरस महामारी को लेकर सरकार की चिंता बढ़ी हुई है। हर साल

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

जनबोल न्यूज

देश में त्योहारों का माहौल है। साथ ही देश मे  कोराना वायरस महामारी को लेकर सरकार की चिंता बढ़ी हुई है। हर साल की तरह इस साल भी भारतीय रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही ह।, लेकिन इस बार कुछ विशेष आदेश के तहत ही लोग यात्रा कर पाएंगे।

हर साल देखा जाता है कि दिवाली और छठ पूजा के दौडान लाखों की संख्या में लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। करोना महामारी के दौरान भी राजधानी दिल्ली से यूपी और बिहार जाने वालों की संख्या काफी अधिक रही है। जिसको लेकर रेलवे सभी की यात्रा सुरक्षित करने की दिशा में कदम उठा रहा है।

लॉकडाउन के दौडान करोड़ों लोगों ने वापस अपने घरों का रास्ता तय कर लिया था। लेकिन दो पैसे कमाने को फिर वह बड़े शहरों कि तरफ  वापस लौटना पडा । अब जहां देश के बड़े राज्यों में मनाए जाने वाले कुछ प्रमुख त्योहारों का मौका है तो वह एक बार फिर अपने घरों की ओर रुख करने लगे है।

बिना कंफर्म टिकट के रेलवे स्टेशन के अंदर प्रवेश नही कर पाऐगे।

भारतीय रेलवे ने त्योहार को देखते हुए करीब 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। दिवाली और छठ पूजा पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे की तरफ से एक नोटिस जारी की गई है। उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वह यात्रा के लिए अपने सीटें बुक करा लें।

बताया गया कि इन स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे। रेलवे की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है। कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

ECR की तरफ से चलाए जाने वाली 6 स्पेशल गाड़ियों की जानकारी

दिवाली और छठ त्योहारों में, यात्रियों की सुविधा के लिए कई पूजा विशेष ट्रेनें संचालित किया गया हैं। इस श्रृंखला में, पूर्व मध्य रेलवे 10 नवंबर से 02 दिसंबर तक छह पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। इनमें पटना से रांची, धनबाद, बरकाकाना, सिंगरौली और दुर्ग के लिए एक-एक ट्रेंन शामिल है, जबकि एक पूजा स्पेशल ट्रेनें जयनगर से मनिहारी तक चलेंगी।

गाड़ियों में धनबाद-पटना पूजा स्पेशल, पटना-धनबाद स्पेशल, बरकाकाना-पटना पूजा स्पेशल, पटना-बरकाकाना पूजा स्पेशल, सिंगरौली-पटना पूजा स्पेशल, पटना-सिंगरौली पूजा स्पेशल, जयनगर-मनिहारी पूजा स्पेशल, मनिहारी-जयनगर पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-दुर्ग पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल पूजा स्पेशल, पटना-रांची पूजा स्पेशल और रांची-पटना पूजा स्पेशल शामिल हैं। ये सभी विशेष ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी।

पटना के लिए स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने त्योहार की भीड़ को दूर करने के लिए धनबाद और रांची से पटना के लिए 10 नवंबर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। गाड़ियों में गंगा- दामोदर एक्सप्रेस धनबाद और रांची से – पटना एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। पटना बरकाकाना एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के अलावा, नवंबर 30 तक ट्रेनें चलाई जाएंगी। धनबाद मंडल के पीके मिश्रा (डिवीजनल PRO) ने यह जानकारी दी। सभी घोषित फेस्टिवल एक्सप्रेस की समय और संरचना वैसी ही रहेगी जैसा कि वे सामान्य ट्रेनों में हुआ करती है।

ट्रेंडिंग