Janbol News

बिहार के हर जिले मे खुलेगे मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल ,सरकार करेगी मदद।

जनबोल न्यूज बिहार मे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग ने  नौसिखिया वाहन चालकों को पहले से ही कुशल प्रशिक्षण मिल सके

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

जनबोल न्यूज

बिहार मे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग ने  नौसिखिया वाहन चालकों को पहले से ही कुशल प्रशिक्षण मिल सके इसके लिए राज्य के सभी 38 जिलों में कुल 61 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलेगी।

ट्रेनिंग स्कूलों में जहां नौसिखिया वाहन चालकों को कुशल वाहन चालन का प्रशिक्षण मिलेगा। साथ ही लोगो  को निजी क्षेत्र के संस्थानों या व्यक्तियों को रोजगार का एक बड़ा अवसर प्राप्त होगा।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य के निजी क्षेत्र में इच्छुक संस्थानों,व्यक्तियों द्वारा आधुनिक तकनीकी पर आधारित मोटरवाहन चालन प्रशिक्षण विधालय को बढ़ावा देने के लिए मोटर वाहन चालन प्रशिक्षण संस्थान प्रोत्साहन योजना शुरु की जा रही है।  मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए जिलों को जिलावार तीन श्रेणी में बांटकर लक्ष्य निर्धारित किया गया है।बड़े जिले को A श्रेणी में रखा गया, जिसमें 3, मध्यम जिले को B श्रेणी में रखा गया है, जिसमें 2 और C श्रेणी के जिले में एक मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाएंगे।

किस जिले मे कितने मोटर स्कुल खुलेगे

पटना, मुजफ्फरपुर, गया, पूर्णिया और भागलपुर में 3-3 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे. वैशाली, सीवान, समस्तीपुर, रोहतास, मोतिहारी, दरभंगा, बेतिया, भोजपुर, औरंगाबाद, बेगुसराय, गोपालगंज, मधुबनी और नालंदा में 2-2 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे. वहीं अररिया, अरवल, बांका, बक्सर, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मुंगेर, नवादा, सहरसा, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल और गोपालगंज में 1-1 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए अनुदान के रुप में कुल प्राक्कलित राशि का 50 प्रतिषत या अधिकतम  20 लाख रुपए दोनों में जो न्यूनतम मिलेगा. इसका आवंटन बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् द्वारा जिला पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग