Janbol News

बिहार : अब सभी वार्ड पार्षदों को भी मिलेगा 1 करोड़ का फंड

जनबोल न्यूज मौर्यालौक स्थित निगम मुख्यालय में शानिवार को नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में सात प्रस्तावों को पेश किया गया है

By Janbol News

Edited By:

shaziya shamim

Published:

जनबोल न्यूज

मौर्यालौक स्थित निगम मुख्यालय में शानिवार को नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में सात प्रस्तावों को पेश किया गया है . इसमें पांच को मंजुरी मिली जबकि दो  को अस्वीकृत कर दिया गया है . बैठक में हर वार्ड पार्षद को निगम मद से सालाना एक -एक करोड़ रुपये देने और इसके अंतर्गत अनुशंसित योजनाओं को प्रथामिकता देने का निर्णय लिया गया .

साथ ही , शौचालय और मैनहोल व कैचपिट मरम्मत , मूत्राल. का निर्माण  व मरम्मत और जल जीवन और हरयाली योजना का कार्य करने के लिए 7.50 लाख तक की योजनाओं  को स्वीकृति देने की शाक्ति अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी  को भी दे दी गई है . इसके साथ – साथ कुछ अन्य प्रस्तावों को भी मंजुरी दी गई . बैठक  में मेयर सीता साहू , नगर आयुक्त डॉ0 हिमांशु शर्मा  और डॉ0 अशीष समेत सशक्त स्थायी समिति के सभी छह सदस्य शामिल थे .

सांसद और विधायक की तरह अब नगर निगम के पार्षद भी अपने  वार्ड के विकास के लिए  योजनाओं का चयन कर सकेंगे. सांसद या विधआयक निधइ की तर्ज पर बनी वार्ड योजना मद को शनिवार को निगम की सशक्त स्थायी समिति ने मंजुरी दे दी है.

वार्ड पार्षद अपने वार्ड के विकास के लिए एक करोड़ तक की योजनाओं का चयन कर सकेंगे . सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्र में विकास योजना मद में 5 करोड़ रुपए सालाना और विधायकों को तीन करोड़  रुपए सालाना खर्च करने का प्रताव भोजने का अधिकार है . फिलहाल पार्षदों को यह अधिकार वर्ष 2021 के लिए दिया गया है . आगे इस योजना को लागू रखा जाएगा या नही , इस पर अभी कोइ निर्णय नही हुआ है . निगम प्रशासन का कहना है की फंड की उपलब्धता को आधार पर इसका फैसला होगा .

ट्रेंडिंग