Janbol News

Bihar Panchayat election 2021: चुनाव आयोग 22 अप्रैल से देगा प्रशिक्षण, सरकार ने पंचायत चुनाव संबंधित नहीं लिया है कोई फैसला!

Janbol News Bihar Panchayat election 2021 : राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्य़ा में लगातार वृद्धि हो रही है। कोरोना के  बढ़ते मरीजों को

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

Bihar Panchayat election 2021 : राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्य़ा में लगातार वृद्धि हो रही है। कोरोना के  बढ़ते मरीजों को देखते हुए राज्य सरकार जहाँ नाईट कर्फ्यू समेत कई प्रतिबंध आम जनता पर लगायी है। प्रतिबंधों के बीच पंचायत चुनाव को लेकर लोगों के कौतुहल बढ़ रहे हैं कि क्या चुनाव होंगें या नहीं? इसका जवाब है राज्य चुनाव निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग के बीच लटका यह फैसला की चुनाव ईवीएम से होंगे या बैलेट से पहले हीं साफ हो चुका है। चुनाव हर हाल में ईवीएम से आयोजित होने जा रहे हैं। हालांकि यह ईवीएम राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मांगा गया मल्टीलेवल इवीएम नहीं होंगे जिनसे लोकसभा और विधानसभा चुनाव हुए थे उन्हीं इवीएम का इस्तेमाल किया जाने वाला है।। भारत निर्वाचन आयोग ने ईवीएम की आपुर्ति के लिए पत्राचार भी शुरु कर दिया है। इस बीच आयोग ने निर्वाची अधिकारियों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 से 24 अप्रैल के बीच शुरू हो रहा है।

क्या राज्य सरकार नहीं करवायेगी चुनाव ?

Bihar Panchayat election 2021 ; पंचायत चुनाव 2021 का कोरोना के कारण क्या संकट आने वाला है। सरकार क्या चुनाव टालने के मुड में हैं। इस सवाल पर मुख्यमंत्री का रूख साफ है  “राज्‍य सरकार ने अभी इस बारे में कुछ भी नहीं सोचा है। ऐसी कुछ चर्चाएं जरूर सामने आई हैं, लेकिन इस पर फैसला राज्य निर्वाचन आयोग को ही लेना है।”  

बताते चलें की राज्य निर्वाचन आयोग पहली बार इवीएम से चुनाव करवाने की तैयारी कर रही है । मल्टिलेवर इवीएम की आपूर्ति में दिक्कतों की वजह से अब आयोग लोक सभा विधान सभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाले इवीएम से हीं चुनावी प्रक्रिया को पूर्ण करने की तैयारी में जूटा है लिहाजा प्रशिक्ष में भी नामांकन, संवीक्षा, मतदान प्रबंधन, ईवीएम, आइटी नॉलेज, कोविड गाइडलाइन, विधि व्यवस्था आदि की जानकारी दी जाएगी।

ट्रेंडिंग