Janbol News

Panchayat election 2021 : 22 april से होने वाला निर्वाचन अधिकारियों की ट्रेनिंग टली, संश्य में चुनाव

Janbol News Panchayat election 2021 : पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. आशा लगायी जा रही थी कि कोरोना महामारी के

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

Panchayat election 2021 : पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. आशा लगायी जा रही थी कि कोरोना महामारी के बीच पंचायत चुनाव समय पर हीं होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों की घोषणा कर चुका था. 22 से 24 अप्रैल के बीच निर्वाचन अधिकारियों की ऑनलाईन ट्रेनिंग होनी थी। फिलहाल चुनाव आयोग ने यह ट्रेनिंग प्रक्रिया टाल दी है। बताते चलें की  तीन दिनों के इस प्रशिक्षण में प्रतिदिन तीन-तीन प्रमंडलों के निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण लेना था। माना जा रहा है पंचायत चुनाव पूरी तरह से कोरोना के संक्रमण दर पर निर्भर करता है यदि एक पखवार  के अंदर संक्रमण दर में सुधार होता है सिर्फ तभी चुनावी प्रक्रिया संभव हो सकेगा।

सिर्फ कोरोना संक्रमण में गिरावट हीं करवा सकता है चुनाव 

कोरोना के दूसरी लहर के कारण ज्यादातर जनजीवन प्रभावित है। राज्य निर्वाचन आयोग भी जिन अधिकारियों को ट्रेनिंग दे कर चुनावी प्रक्रिया में जाना चाह रहा था वह फिलहाल कोरोना के प्रभाव को कम करवाने में जूटे हैं। पंचायत चुनाव का दारोमदार अंचल और प्रखंड पदाधिकारियों के कंधे होता है लेकिन आपदा के इस घड़ी में दोनों जवाबदेही साथ निभानी है इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने Panchayat election 2021 को कोरोना के प्रभाव पर छोड़ दिया है।

ग्रामीण विकास सेवा संघ ने 14 अप्रैल को हीं दर्ज करवाया था विरोध

कोरोना काल में ट्रेनिंग टालने की दूसरी वजह कोरोना काल में पंचायत चुनाव का हर तरफ विरोध हो रहा है। दरअसल चुनाव कराने वाले निर्वाची अधिकारियों के संगठन ग्रामीण विकास सेवा संघ ने 14 अप्रैल को हीं मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चुनाव टालने का अनुरोध किया था। यहीं नहीं चुनाव टालने के आशय से संबंधित एक पत्र राज्यपाल को भी लिखा था।  राजस्व सेवा संघ, सहकारिता पदाधिकारी संघ और अभियंत्रण सेवा संघ ने भी इस समय पंचायत चुनाव का विरोध किया है। इन्हीं सेवाओं के अधिकारी पंचायत चुनावों के निर्वाची अधिकारी होते हैं। अनुमंडल पदाधिकारी को जिला परिषद सदस्य के चुनाव के लिए निर्वाची अधिकारी बनाया जाता है।

 

ट्रेंडिंग