Janbol News

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे प्लास्टिक का लहसुन, बिहार में ऐसे चला नकली का पता

पटना: लहसुन के बिना खाना का मजा किरकिरा है। भोजन के साथ चटखारा लेने के लिए प्याज के भाई लहसुन का इस्तेमाल तो करीब हर

By Janbol News

Edited By:

shobhit singh

Published:

पटना: लहसुन के बिना खाना का मजा किरकिरा है। भोजन के साथ चटखारा लेने के लिए प्याज के भाई लहसुन का इस्तेमाल तो करीब हर घर में होता है। बिहार में भले कीमत 350 रुपये किलो आ गई हो, पर जब 400 रुपये बिक रहा था, तब भी छौंक लग ही रही थी। अब लहसुन प्रेमियों को यह जानकर अजीब लगेगा कि बाजार में यह नकली भी उपलब्ध है। नेपाल सीमा के पास 640 टन चाइनीज लहसुन पकड़ा गया है। इसकी कीमत एक करोड़ 34 लाख आंकी गई है। सीमा शुल्क, आयुक्तालय ने गुप्त सूचना के आधार पर मोतिहारी व नेपाल के बार्डर चौक सिकटा से चाइनीज लहसुन बरामद किया। इसे जब्त कर लिया गया है।

आठ ट्रैक्टर पर लादकर लाया जा रहा था
बता दें कि चाइनीज लहसुन भारत में प्रतिबंधित है, लेकिन नेपाल से इसे आठ ट्रैक्टर पर लादकर लाया जा रहा था। चाइनीज लहसुन में हानिकारक फंगस होते हैं, जिसे एम्ब्रोलिसिया एली कहते हैं। इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कहा जा रहा है कि लहसुन के दाम आसमान छूने के कारण तस्कर सक्रीय हो गए हैं। बाजार में कच्चा लहसुन आने से कीमत कम होने की उम्मीद है।

400 रुपये किलो तक बिक रहा है लहसुन
बावजूद इसके पटना सहित बिहार के कई जिलों में 350 रुपये से 400 रुपये किलो तक लहसुन बिक रहा है। बाजार में कीमत अधिक होने का फायदा तस्कर उठाकर अपराधियों द्वारा प्लास्टिक के लहसुन बेचने की बात सामने आ रही है। हालांकि जांच की इसकी भी की जा रही है कि तस्कर कहां-कहां सक्रिय हैं। ऐसे में बाजार से लहसुन खरीदने से पहले थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग