Janbol News

सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

पटना : सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा अवसर है। अग्निवीर बनने के लिए आनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा

By Janbol News

Edited By:

shobhit singh

Published:

पटना : सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा अवसर है। अग्निवीर बनने के लिए आनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा का पंजीकरण 13 फरवरी से 22 मार्च तक कराया जा सकता है। इसमें हर वर्ग के पुरुष और महिला आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए उम्र की गणना एक अक्टूबर 2024 से की जाएगी। अग्निवीर के लिए जनरल ड्यूटी, टैक्निकल, कार्यालय सहायक, एसकेटी, ट्रेडर्स मैन, जबकि अग्निवीर सेना महिला पुलिस के लिए नर्सिंग सहायक सिपाही (फार्मा) पदों के लिए भर्ती होगी। इसके लिए दो चरणों में भर्ती होगी। प्रथम चरण में आनलाइन कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा होगी तो द्वितीय चरण में भर्ती रैली होगी।

ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण
ऑनलाइन पंजीकरण www.joinindianarmy.nic.in पर लागइन करना है। पत्रता की जांच कर प्रोफाइल बनाना है। वेबसाइट लागिन करने पर सभी श्रेणी के लिए माक टेस्ट तैयार किए गए हैं। अॉनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क भुगतान करना है। पैसे देने के लिए एसबीआइ पोर्टल पर सुविधा है। इसके साथ ही अन्य बैंकों के क्रेडिट, डेबिट, मेस्ट्रो, मास्टर, विजा, रुपये कार्ड के माध्यम से पैसा जाम करने की सुविधा है। एसबीआइ की इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआइ पर किया जा सकता है। आइटीआइ प्रमाण पत्र, पालिटेक्निक डिप्लोमा, एनसीसी प्रमाण पत्र और खेल-कूद प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवारों को बोनस मिलेगा।

परीक्षा केंद्रों के लिए मिले पांच विकल्प
पंजीयन के दौरान उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों के पांच विकल्प चुनने होंगे। भर्ती कार्यालय दानापुर द्वारा कार्य दिवस पर दिन के 10.00 से 1.00 बजे के बीच सहायता प्रदान की जाएगी। अग्निवीर कार्यालय सहायक और एसकेटी में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा के दौरान टाइपिंग टेस्ट देना होगा। अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइप करना है। टाइपिंग टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार द्वितीय चरण की भर्ती प्रक्रिया में बुलाया जाएगा।

ट्रेंडिंग