Janbol News

अब घर पर बन जाएगा पासपोर्ट, जानें क्या है आसान तरीका

पटना: विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है। काफी लोग पासपोर्ट इसलिए नहीं बनवाते हैं, क्योंकि इसकी प्रक्रिया जटिल है। ऑफिस जाना,

By Janbol News

Edited By:

shobhit singh

Published:

पटना: विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है। काफी लोग पासपोर्ट इसलिए नहीं बनवाते हैं, क्योंकि इसकी प्रक्रिया जटिल है। ऑफिस जाना, पुलिस-थाने का चक्कर। ये कुछ प्रमुख कारण हैं, कम संख्या में पासपोर्ट बनने के। अब विदेश मंत्रालय ने इसकी तरकीब तलाश ली है। पटना में पासपोर्ट घर पर ही बन जाएगा।

नहीं पड़ेगा पासपोर्ट के लिए भटकना
विदेश मंत्रालय की इस पहल से पासपोर्ट के लिए किसी को भटकना नहीं होगा। नई सुविधा का ट्रायल जल्द शुरू कर दिया जाएगा। बिहार की राजधानी पटना में एक मार्च से यह सुविधा आम लोगों को मिलने लगेगी। पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड, मैट्रिक प्रमाण पत्र, स्थाई पता युक्त पहचान पत्र और दो फोटो देने होंगे। इसके बाद पासपोर्ट आसानी से बन जाएगा।

सीनियर ऑफिसर की टीम तैयार
पासपोर्ट घर पर बनवाने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय की ओर से सीनियर ऑफिसर की टीम तैयार की गई है। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय पटना की टीम पासपोर्ट बनवाने का अनुरोध करने पर घर के दरवाजे पर दस्तक देगी। आपके कागजात सही पाए जाने पर आन द स्पाट पासपोर्ट उपलब्ध करा दिया जाएगा।

अधिकारियों के पास होगा वाहन
पासपोर्ट ऑन द स्पॉट बनाने के लिए आवश्यक संसाधनों से लैस एक वाहन अधिकारियों के साथ होगा। गाड़ी में लोगों को आनलाइन आवेदन करने और कागजातों की जांच करने की सुविधा होगी। विदेश मंत्रालय की इस पहल से पासपोर्ट आसानी से घर पर ही बन जाएगा।

ट्रेंडिंग