Janbol News

पटना के तारामंडल की ऑनलाइन बुक होगी टिकट, मिलेगा लजीज व्यंजन

पटना: पटना का तारामंडल नए लुक में दिखेगा। भवन के जीर्णोद्धार के लिए काफी समय से हो रहा कार्य अंतिम चरण में है। तारामंडल का

By Janbol News

Edited By:

shobhit singh

Published:

पटना: पटना का तारामंडल नए लुक में दिखेगा। भवन के जीर्णोद्धार के लिए काफी समय से हो रहा कार्य अंतिम चरण में है। तारामंडल का दीदार करने के लिए अब ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन टिकट की भी व्यवस्था रहेगी। सूत्रों के मुताबिक 1993 के बाद तारामंडल की दोबारा शुरुआत फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च के पहले हफ्ते में कर दी जाएगी। इसके फर्स्ट फ्लोर पर दो सौ लोग बैठकर अंतरिक्ष की सैर थ्रीडी और टूडी शो के माध्यम से कर सकेंगे। दर्शकों के लिए एस्ट्राय मिशन, वीआर स्टार्स, वाेयागर मिशन और स्पेस नेक्स्ट फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

लजीज व्यंजन का आनंद ले सकेंगे दर्शक
परिसर से अंदर सभागार, कैफेटेरिया खास होगा। फर्स्ट फ्लोर पर अंतरिक्ष विज्ञान की जानकारी देने के लिए भव्य गैलरी होगी। दीवारों पर बड़ी स्क्रीन के जरिए ब्रह्मांड, अंतरिक्ष, तारे, सौर प्रणाली, अंतरिक्ष में जीवन, भारत के अंतरिक्ष विज्ञानी के बारे में जानकारी मिलेगी। थ्रीडी और टूडी शो के माध्यम से आकाश की सैर दर्शक कर सकेंगे।

प्रोजेक्टर से होगी अंतरिक्ष की सैर
दर्शकों को आप्टोमैकनिकल आधारित प्रोजेक्टर के जरिए अंतरिक्ष की सैर करने का अवसर दिया जाएगा। फिल्म एस्ट्राय मिशन के जरिए छुद्र ग्रहों की बनावट और मानव जाति पर इसका प्रभाव के बारे में अवगत कराया जाएगा। वीआर स्टार्स में तारों के उद्भव और विकास के बारे में बताया जाएगा। वोयागर मिशन में बृहस्पति और शनि ग्रह की तस्वीर के जरिए कहानी कही जाएगी। स्पेस नेक्स्ट अंतरिक्ष यात्रा के बारे में दर्शकों को विस्तार से बताएगा।

ट्रेंडिंग