Janbol News

Cyclone Tauktae : दक्षिण भारत में चक्रवात तौकते से भारी तबाही, छह लोगों की मौत

Janbol News Cyclone Tauktae : कोरोना महामारी से फैले हेल्थ इमरजेंसी के बीच देश में तबाही का मंजर अब चक्रवात तौकते ने भी फैलाया है।

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

Cyclone Tauktae : कोरोना महामारी से फैले हेल्थ इमरजेंसी के बीच देश में तबाही का मंजर अब चक्रवात तौकते ने भी फैलाया है। रविवार को चक्रवात तौकते ने दक्षिण भारत के तटीय इलाके पर दस्तक दिया है।  इस वजह से केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में भारी तबाही मची है। चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए तथा लोगों को अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है। कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति भी  बाधित हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार यह तबाही का मंजर अगले चौबीस घंटे में और बढ़ सकती है। चक्रवात तौकते को सोमवार शाम तक गुजरात के तटीय इलाके तक पहुँचने की संभावना है।

गुजरात में पहले हीं एक्टीव है एनडीआरएफ 

चक्रवात तौकते के गुजरात के तटीय इलाके तक पहुँचने से पहले हीं एनडीआरएफ(NDRF) और एसडीआरएफ(SDRF) के 54 टीमें एक्टीव हैं। लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। मौसम विभाग ने चक्रवात तौकते के चलते महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भी  बहुत भारी बारिश होने की  संभावना जतायी है।

चक्रवात तौकेत से बचाव को गृह विभा एलर्ट

कल जब गुजरात और महाराष्ट्रा की ओर चक्रवात तौकते ( Cyclone Tauktae) पहुँचेगा  तो कम से कम नुकसान हो इसकी तैयारी में गृह विभाग लगा हुआ  है। आज भारत के  गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्रा और गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ आपातकालिन बैठक आयोजित किया। बैठक में गृह मंत्री ने कहा कि 5-6 राज्यों में एनडीआरएफ(NDRF) की लगभग सौ टुकड़ी भेजी जा रही है। हमारा लक्ष्य है कि किसी भी व्यक्ति की जान न जाये।

ट्रेंडिंग