Janbol News

Social media news authenticity: सोशल मीडिया पर आए संदेश की प्रमाणिकता ऐसे जांचे

Janbol News Social media news authenticity : एक समय था जब घटना से संबंधित जानकारी पाने में घंटों लग जाते थे। परंतु आज जब सोशल

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

Social media news authenticity : एक समय था जब घटना से संबंधित जानकारी पाने में घंटों लग जाते थे। परंतु आज जब सोशल मीडिया का जमाना है तब कोई भी खबरें छिपाई नहीं छिपती बल्कि तेजी से वायरल तक हो जाती है। आग लगा देने वाली ऐसी खबरों की सच्चाई (authenticity) जानना लोगों की जिज्ञासा का केंद्र रहा है। ये तो बात हुई सोशल मीडिया से फायदे की। हमलोग जानते हैं कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। मतलब हर संसाधन के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी। अर्थात खबर फर्जी या झूठी निकली तो कभी-कभी समाज को भी ब़डी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इसी कड़ी में आइए हम सोशल साइट्स  Whatsapp ,Facebook, Instagram आदि   के माध्यम से प्राप्त होने वाली जानकारी वेबसाइट लिंक, वीडियो-आडियो लिंक, जॉब से संबंधित कोई सूचना लिंक, फोटो, आदि फर्जी है या सही  चेक करने के उपलब्ध तरीकों पर आइए हम बात करते हैं.

सरकारी टूल से ऐसे चेक करें

सोशल मीडिया पर आ रही खबरों की प्रमाणिकता (Social media news authenticity )  जानने के लिए सरकारी तौर पर जारी की गयी सूचना जनसम्पर्क विभाग ने एक टूल जारी किया है।  PIB Fact Check टूल । 

फैक्ट चेक करने के लिए PIB Fact Check नाम के इस टूल की मदद लेनी होगी । इसकी मदद से हम यह जान सकते हैं कि संबंधित खबर सच्ची है या झूठी ? जानने के लिए ये स्टेप्स हमलोगों को फॉलो करना होगा।

  1.   सबसे पहले PIB Fact Check पोर्टल खोलने के लिए सर्च में  https://factcheck.pib.gov.in/  डालना होगा
  2. इसके बाद एक पेज खुलेगा।
  3. पेज खुलेन के बाद किस भाषा में हमे खबर चेक करनी है से संबंधित भाषा चुनना होगा, ईमेल पता और captcha दर्ज करना होगा। फिर सबमिट (submit) बटन दबाना होगा।
  4.  ईमेल पते पर आए ओटीपी(OTP) दर्ज करनी होगी और सबमिट बटन दबाना होगा।
  5. यहां एक फॉर्म भरना होगा: इस फॉर्म में, नाम, ईमेल आईडी, न्यूज़ की कैटेगरी। इसके बाद आपको उस न्यूज़ आइटम की डिटेल्स (TEXT)  डालनी होगी जिसके बारे में आपको जानकारी चेक करनी है। इसके बाद उस न्यूज का लिंक(URL) कॉपी पेस्ट करके डालना है जिसका सच आपको जानना है। आप यहां, वीडियो, ऑडियो क्लिप या वेबसाइट लिंक को भी अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद PIB सूचना से संबंधित तथ्यों को ज़ाँचेगा और दिए गए ईमेल पते के माध्यम से आपको प्रतिक्रिया(Massage) भेजेगा। 

ट्रेंडिंग