Janbol News

Reserve Bank of India : नहीं बदलेगा ब्याज दर और रेपो रेट, अर्थव्यवस्था सुधरने का अनुमान

Janbol News तीन दिनों की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India )  ने ब्याज

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

तीन दिनों की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India )  ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।  रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) के अनुसार  रेपो रेट (Repo rate) 4 फीसदी हीं  रहेगा।  रेपो रेट की तरह  रिवर्स रेपो रेट (R R R) को 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा गया है।बताते चलें कि रेपो रेट वह दर होता है जिस दर पर रिजर्व बैंक दूसरे बैकों को लोन उपलब्ध कराता है।

दास के अनुसार बैठक में आर्थिक वृद्धि की निरंतरता बनी रहे इसलिए नरमी का रूख जारी रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि मॉनसून सामान्य रहने के कारण अर्थव्यवस्था की हालत में सुधार की संभावना है। आर्थिक वृद्धि को पटरी पर लाने के लिए सभी तरह के नीतिगत समर्थन की जरूरत है और मुद्रास्फीति में भी हाल के दिनों में कुछ गिरावट दर्ज की गयी है।

 हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India )   ने चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि का अनुमान  10.5 फीसदी से घटाकर 9.5 फीसदी लगाया है।  खुदरा मुद्रास्फीति के 2021-2022 में 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई 17 जून को 40 हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करेगा। दूसरी तिमाही में आरबीआई 1.20 लाख करोड़ रुपये की प्रतिभूति खरीदने जा रही है। उन्होंने कहा कि अनुमान है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डालर से ऊपर निकल जायेगा। बताते चलें कि  कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर आरबीआई ने मार्च 2020 से रेपो रेट में कुल 115 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है।

ट्रेंडिंग