Janbol News

Corona impact: 3-D प्रिंटिंग और दवाओं के लेप से कोरोनारोधी मास्क तैयार

Janbol News Corona impact: कोरोना महामारी के प्रभाव से अब भी देश पूरी तरह से नहीं ऊबर पाया है। संभावित तीसरे वेब से पहले एक

By Janbol News

Edited By:

admin

Published:

Janbol News

Corona impact: कोरोना महामारी के प्रभाव से अब भी देश पूरी तरह से नहीं ऊबर पाया है। संभावित तीसरे वेब से पहले एक अच्छी खबर सामने आरही है। दरअसल  पुणे की एक स्टार्टअप कंपनी थिंक टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने एक खास तरह का मास्क तैयार किया है। मास्क की खासियत है कि वह संपर्क में आने वाले विषाणुओं को निष्क्रिय कर देता है। मतलब यह कोविड के विषाणुओं को भी निष्क्रिय कर देता है और रोकने में कारगर है। यह बात विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कही है।

ऐसे करता है मॉस्क काम

कोरोना के प्रभाव  (Corona impact ) को कम करने के लिए मॉस्क एक जरूरी हथियार है यह बात कोरोना महामारी के पहले दौर से कही जा रही है। अब जब थिंक टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने नये तरह का मॉस्क लाया है तो यह कैसे काम करता है जानना बेहद दिलचस्प होगा। विज्ञान एंव प्रद्योगिकी विभाग की जानकारी के अनुसार इस मास्क को बनाने में जो विषाणुरोधी लेप का इस्तेमाल किया गया है वह विषाणुओं को निष्क्रिय कर देता है। यह एजेंट सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट है और यह साबुन बनाने में उपयोग होता है। दरअसल एजेंट के संपर्क में आते ही विषाणुओं की बाहरी पड़त नष्ट हो जाती है जिससे वह निष्क्रिय हो जाता है। इस एजेंट का व्यापक उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री में किया जाता है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने आगे कहा कि यह विषाणुरोधी मास्क कोविड-19 के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

अपने इजाद के बारे में क्या कहती है कंपनी ?

कोरोना माहामरी से लड़ने के लिए  तैयार किये गये खास तरह के मॉस्क के बारे में  स्टार्टअप कंपनी थिंक टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक शीतलकुमार जामबाद ने कहा, “ हमने महसूस किया कि मास्क संक्रमण रोकने में सार्वभौमिक रूप से एक बड़ा औजार बन जाएगा। लेकिन उस समय उपलब्ध और आम लोगों की पहुंच में आने वाले ज्यादातर मास्क घर में बने थे और अपेक्षाकृत कम गुणवत्ता के थे।  ऐसे में उच्च गुणवत्ता की मास्क बनाने की जरूरत ने हमें परियोजना को हाथ में लेने को प्रेरित किया । यह संक्रमण को फैलने से रोकने की एक बेहतर पहल है। ”

ट्रेंडिंग